Thursday 3 December 2015

चेन्नई में आफत की बरसात, हर तरफ कोहराम


बाढ़ से बेहाल चेन्नई का हवाई जायजा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु को केंद्र की ओर से 1000 करोड़ की मदद का ऐलान किया है. सरकार की यह मदद पहले से दी गई 940 करोड़ की सहायता से अलग है. हवाई सर्वेक्षण के लिए चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री जयललिता से भी मुलाकात की.

Govt of India stands by the people of Tamil Nadu in hour of need: PM Modi #ChennaiFloods pic.twitter.com/PXsz9i9XO7
— ANI (@ANI_news) December 3, 2015
चेन्नई में INS Adyar पर मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार संकट की इस घड़ी में तमिलनाडु की जनता के साथ है. बाढ़ और बारिश के कारण राज्य में अभी तक 269 लोगों की मौत हो चुकी है.



4
8 घंटों में भारी बारिश की संभावना
दूसरी ओर मौसम विभाग का कहना है सुबह से भले ही बारिश की रफ्तार में कमी आई है, लेकिन यह कहना गलत होगा कि चेन्नई से खतरा टल गया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग के डीजी एलएस राठौड़ ने कहा, 'पुडुचेरी और नागापत्तनम में भारी बारिश हो रही है. सुबह से हल्की बारिश हुई है, लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि चेन्नई से खतरा टल गया है. बल्कि‍ केंद्रीय तमिलनाडु में हालात और गंभीर हो सकते हैं. चेन्नई के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो लगभग ठहर सा गया है, इसलिए तमिलनाडु के तटीय इलाकों में अभी भारी बारिश होने की संभावना है.'

There is light rainfall since morning, coastal areas badly hit-LS Rathore,MeT Dept #ChennaiFloods pic.twitter.com/Hoznvd3dlc
— ANI (@ANI_news) December 3, 2015
डीजी राठौड़ ने आगे कहा कि मौसम प्रणाली तेज हो गई है और अभी भारी बारिश के लिए बहुत अधिक नमी है. उन्होंने बताया कि चेन्नई में एक अक्टूबर से अभी तक 1558.9 मिलीमीटर बारिश हुई है. मौसम विभाग के आकलन के मुताबिक, दक्षि‍ण आंध्र प्रदेश में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा 6 और 7 दिसंबर को केरल में भी जोरदार बारिश हो सकती है.

राहत और बचाव कार्य
चेन्नई में सेना और एनडीआरएफ की टीम युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है. करीब 100 नावों के जरिए लोगों को घरों से निकाला जा रहा है. वायुसेना ने भी चेन्नई का हवाई सर्वेक्षण करना शुरू कर दिया है. शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस पूरे मामले पर गृह सचिव निगरानी रख रहे हैं और तमिलनाडु सरकार को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया गया है.
चेन्नई में 40 फीसदी से ज्यादा फोन कनेक्शन काम नहीं कर रहे हैं. शहर में बिजली गुल होने और पानी की समस्या के कारण लोगों का जीवन मुहाल है. रेल मंत्रालय की तरफ से बाढ़ प्रभावित इलाकों में खाने के पैकेट बांटे गए हैं. मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म का शेल्टर होम के तौर पर इस्तेमाल का सुझाव दिया है. चेन्नई एयरपोर्ट की हालत अब भी जस की तस बनी हुई है. रनवे सहित पूरे एयरपोर्ट पर पानी भरा है. एयरपोर्ट से 700 यात्रियों को निकालने की मुहिम अभी जारी है. यात्रियों को एयरफोर्स के विमान से हैदराबाद ले जाया जा रहा है.

लोगों को सुरक्षित निकालने पर जोर दें'
भारी बारिश के कारण ट्रेन सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. ट्रैक पर पानी जमा होने के कारण ट्रेनेंग रद्द हो रही हैं. तमिलनाडु सरकार ने सेना से अपील की है कि वो लोगों को सुरक्षित निकालने पर जोर दें. सरकार के पास खाने के सामान और दवाइयों की कमी नहीं है.
चेन्नई के हालात पर एयर इंडिया ने मदद का हाथ बढ़ाया है. विमानन कंपनी ने 15 दिसंबर तक चेन्नई जाने वाले टिकटों पर बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के आस-पास के शहरों के लिए पहुंचाने का इंतजाम किया है.
गृह मंत्री कहा- हालात बेहद खतरनाक
इन सब के बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में दिए बयान में कहा कि तमिलनाडु में बाढ़ से हालात बेहद खतरनाक हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि बारिश ने 100 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जबकि मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने की संभावना जताई है. सिंह ने सदन को जानकारी दी कि अब तक तमिलनाडु में बाढ़ के चलते 269, आंध्र प्रदेश में 54 और पुद्दुचेरी में 2 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में दवाइयों और खाद्य पदार्थों की कमी की कोई खबर नहीं है. केंद्र ने 110 बोटों के साथ एनडीआरएफ की 30 टीमें भेजी हैं.

टापू जैसी बन गई है चेन्नई'
राजनाथ सिंह ने कहा, 'तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई एक टापू जैसी बना गई है और वह शहर सभी राष्ट्रीय राजमार्गों और सड़कों से कट गया है.' गृह मंत्री ने चेन्नई सहित तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश एवं ओडिशा आदि में बाढ़ की स्थिति से उत्पन्न हालात पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा, 'हालात इतने खराब हैं कि वहां राहत पहुंचाना भी कठिन हो रहा है और शहर के टेलीफोन और मोबाइल फोन की कनेक्टिविटी भी बहुत अधिक प्रभावित हुई है. बाढ़ के कारण कई जगह बिजली भी काटनी पड़ी है. छह दिसंबर तक के लिए चेन्नई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. 50 से ज्यादा ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है.'
राष्ट्रपति ने जताई संवेदना
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चेन्नई संकट पर संवेदना जताई है. उन्होंने मृतकों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि पूरा देश इस संकट में तमिलनाडु के साथ है. बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि वह चेन्नई के हालात से बेहद दुखी हैं. उन्होंने कहा, 'मेरा घर उसी शहर में है. झीलों और तालाबों में अतिक्रमण की वजह से यह दिक्कत आई है. एसपी अध्यक्ष मुलाय सिंह यादव ने चेन्नई संकट को दैवी आपदा बताते हुए कहा कि दैवी आपदा के लिए अलग से विभाग बनाने की जरूरत है.

चेन्नई में बाढ़ की तस्वीरें 







No comments:

Post a Comment